क्यूँ दशानन रावण को सब कहते हैं
उसके धड़ पर दस मुख ही क्यों रहते हैं
नही समझ में हमको कभी भी आता था
न ही हमको कोई यह समझाता था
पहन मुखौटा शातिर लोग रहते हैं
चेहरे पे चेहरे लगा कर मिलते हैं
देखा, जाना, सुना, पढ़ा और समझा था
कई दफा इस बात को खुद परखा था
फिर हुआ सामना मेरा इक हैवान से
जब मैने की तुलना उसकी इनसान से
हुआ दंग मैं देख कर उसके चेहरे
एक नही था, कई-कई थे उसके चेहरे
जब मिलता था वह किसी भी शख्स से
खूब योजना बना के चलता दिमाग से
हर बार दिखाता था वह अपना नया रंग
चेहरा नया, नया रूप और नया ढ़ंग
इक-इक, दो-दो नही, कई थे उसके रंग
हर इक पर इक रंग जमाता, होता जिसके संग
जिस पर उसका जो भी इक रंग था चढ़ता
वह उसको उस रंग का था ही समझता
लेकिन जिसने भी जाना उसको करीब से
देख के होता दंग चढ़े इतने रंग तरतीब से
बात एक थी और बड़ी हैरानी की
देनी होगी दाद उसकी शैतानी की
जिस पर अपना जो भी रंग था वह जमाता
किसके संग, बात कौन सी, कौन मुखौटा
याद सभी कुछ उसको रह्ता था तरतीब से
जब जब भी मिलता था वह किसी को फिर से
करता था वह बात वही और वही मुखौटा
रहती थी उसे बात याद हो कोई मुखौटा
जिससे मिलता वह लगा कर जो चेहरा
लगता सरल इंसां को वह असली चेहरा
देख देख हैरान मैं उसके कितने चेहरे
हर चेहरे पर नये चटकते रंग भरे
फिर बात समझ में आई, यह रावण का भाई
’काली विद्या’ इसने भी है कहीं से पाई
रावण के भी तो थे दस दस चेहरे
दस मुख से था मतलब शायद दस चेहरे
दशानन का तब मैने यह मतलब जाना
दस मुँह से दस लोगों से दस बातें करना
दस चेहरों की क्षमता को रखने वाला
इसीलिए कहते रावण को दस मुख वाला
मुझको भी दिखलाया इक दिन उसने रंग
किया मौत का तांडव उसने मेरे संग
देख के उसके करतब था यमराज लजाया
मैं ही हूँ प्रह्लाद भक्त वह जान न पाया
हिरण्यकश्यप सा उसने था जाल बिछाया
तड़पा कर मुझे मारने का जतन लगाया
भूल गया वह भक्तों का रक्षक भगवान
जन्म मृत्यु पर है नही उसका विधान
अंत एक दिन उस राक्षस का होना था
तड़प तड़प कर उसको भी तो मरना था
लेकिन धरती पर उसने जो छोड़े अंश
घूम रहे हैं दुनिया में वह बन कर कंस
कैसे मिले छुटकारा इस धरती को इनसे
जिससे सच्चे लोगों का फिर जीवन हरषे
कवि कुलवंत सिंह
Sunday, May 17, 2009
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21 comments:
bahut dino se aapko paDH rahaa hoon aaj tippaNi karne ke liye himmar juTaii hai... bahut achchha likhate hain aap!
आपके श्री मुख से इस रचना को सुनने का जो मजा है उसे मैं उठा चूका हूँ...वो घडी फिर याद हो आयी...विलक्षण रचना...बधाई...
नीरज
kulwant aapki post rupali k page par parti aarhi hu .aap bahut achcha likhte hai .......... muze hindi mai post karna nhi aata ...... thanx muze join karne ka .......baki post bhi pariye na plzzzzz aap jaise log hi hame thik se rasta dikhayege
bahut khub
wah kulwant ji, dashanan ka varnan bha gaya, badhai sweekaren.
khulwant ji
namaskar ,
main bahut dino se aapko padhta aa raha hoon .. aap vilakhsn pratibha ke dhani hai.. hindi sahitya me aapke yogdaan par hum sabko garv hai ..
aapki is kavita me aaj ke samajik jeevan ki sacchai hai ..
itne behatreen lekhan ke liye badhai sweekar karen..
meri nayi kavita " tera chale jaana " aapke pyaar aur aashirwad bhare comment ki raah dekh rahi hai .. aapse nivedan hai ki padhkar mera hausala badhayen..
http://poemsofvijay.blogspot.com/2009/05/blog-post_18.html
aapka
vijay
अंत एक दिन उस राक्षस का होना था
तड़प तड़प कर उसको भी तो मरना था
लेकिन धरती पर उसने जो छोड़े अंश
घूम रहे हैं दुनिया में वह बन कर कंस
prbhavi abhivykti .dhnyvaad
aapboht achha likhte hai...shabad chayan lajwaab hai...nice post..
aapne jis tarah ravan ko aaj ke samaj me pradarshit kiya hai.. vakai sarahniya hai.. bahut hi badhiya kavita likhi hai..
mera blog join karne k liye dhanyawad. asha karti hoo.. aapko waha ruchipurn cheeze milegi..
keep visiting n keep commenting..
Sahityika..
हम सबके भीतर बैठे हैं जैसे अर्जुन और रावण, ठीक वैसे ही बैठे हैं विभीषण और मधुसूदन भी,
और देकर भेजा है विवेक हमें उस परम शक्ति ने
अब यह तो हम पर टिका है कि बने क्या हम
सचेतन मन से लिखी रचना पर बधाई
श्याम सखा
आप सभी मित्रों का हार्दिक धन्यवाद
रचना के लिये बहुत बहुत धन्यवाद.आशा है हमें और रचनायें मिलेंगी....
Is arthpurna rachna ke liye badhai.
सुन्दर रचना है।बधाई।
zabardast...orkut pe aapko kaafi padha hai,aaj blog pehli baar dekha....aapki main kya tareef karoon...aap to ek badi hasti ho kavita ke kshetr me :)
अंत एक दिन उस राक्षस का होना था
तड़प तड़प कर उसको भी तो मरना था
लेकिन धरती पर उसने जो छोड़े अंश
घूम रहे हैं दुनिया में वह बन कर कंस
कैसे मिले छुटकारा इस धरती को इनसे
जिससे सच्चे लोगों का फिर जीवन हरषे
Adarneeya Kulavant ji,
aj nai atukant kavitaon ke yug men apkee ye padyatmak rachana ..vo bhee samaj ke sath judee huyee padh kar achchha laga.
pahli baar aapke blog par aaya hun....aapki rachna ne man moh liya....kitna achha likhte hai aap
कुलवन्त जी, बहुत सही रचना ,रावण के दस सिरों का यही अर्थ है,१०, कुमार्ग गामी व्यक्तित्व । बधाई।
कुलवन्त जी, बहुत सही रचना ,रावण के दस सिरों का यही अर्थ है,१०, कुमार्ग गामी व्यक्तित्व । बधाई।
very very nice sir...
I have heard this poem from you...
It has good thoughts.
Avaneesh Tiwari
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